Fri28112014

Last update05:52:13 PM IST

Back राजनीति राजनीति

सुधीर पंवार बने यूपी योजना आयोग के सदस्य

  • PDF
Share

मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश के लिए अहम माने जाने वाले राज्य योजना आयोग में सदस्य के रूप में डा. सुधीर पंवार का चयन हो जाने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने बुद्धिजीवी वर्ग पर फोकस कर उन्हे तवज्जो देने की पहल की है. पंवार लखनऊ में शिक्षक है और मूलरूप से मुजफ्फरनगर के भैंसवाल गांव के निवासी हैं. sudhir-panwar-1

लखनउ विश्वविद्यालय प्रोफेसर और किसानों की समस्याओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर उठाने वाले सुधीर कुमार पंवार ने किसान जागृति मंच बनाकर किसानों के हितों के लिए काफी लम्बे समय तक काम किया है. उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव अबरार अहमद ने सुधीर पंवार को अवगत कराया कि राज्य योजना आयोग का सदस्य उन्हें नामित किया गया है. सुधीर पंवार ने बताया कि नियोजन विभाग ने उनकी नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है.

उत्तर प्रदेश में योजना आयोग के चेयरमैन हमेशा मुख्यमंत्राी ही रहते हैं . वर्तमान में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उसके चेयरमैन पंवार योजना आयोग के सदस्य नामित होने वाले पश्चिम से पहले व्यक्ति है. इससे पहले रामशरण दास गुर्जर योजना आयोग के उपाध्यक्ष रहे हैं. डा. पंवार 1993 से लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं व सामाजिक मुद्दों और शिक्षा के साथ-साथ वे खेती किसानी के मुद्दों पर काफी गौर करते हैं और किसानी मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय लेखन से भी वो जुडे हैं .

किसान चिंतक के रूप में उनकी छवि जानी जाती है. केंद्र सरकार की कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की न्यूनतम मूल्य निर्धरण कमैटी से भी वो जुडे रहे है. उनके सदस्य बनने की सूचना जैसे ही मुजफ्फरनगर शामली पहुंची उनके परिचित लोगों में हर्ष की लहर दौड गयी और मिठाईयां बाटकर स्वागत किया गया.

ग्राम गोहरनी के पूर्व प्रधान जसवीर सिंह, डा. प्रताप चैध्री, पूर्व बैंक प्रबंधक चै. बलवान सिंह, योगेंद्र गोहरनी, डा. नगेंद्र मलिक, कुरमाली प्रधन संजीव, कंवरपाल बनित, ओमसिंह सिलावर, रविंद्र प्रधन, ईश्वर सिंह, अमित मलिक आदि ने उन्हे बधईयां दी. उनके राज्य योजना आयोग में सदस्य बनाये जाने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश से सपा सरकार ने जितनी लालबत्तीयां छीनी थी अब डा. पंवार को पहली लालबत्ती मिली है जो संवैधनिक पद है इससे साफ हो गया है कि सपा सरकार अब लाल बत्तियां उन्हीं लोगों केा देंगी जो उसके काबिल है और जिनमे समाज के लिए कुछ कर गुजरने की क्षमता है.

More Articles...