Last Update : 10 06 2017 12:54:09 PM

देश का पहला छात्रसंघ जो प्रवेश परीक्षा की कराता है तैयारी

विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के लिए कराई जाने वाली तैयारियों की कक्षाएं 5 अप्रैल से शुरू होकर मई के पहले सप्ताह तक चलेंगी...

देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जेएनयू में पहला ऐसा छात्रसंघ है, जो वहां पढ़ने के इच्छुक छात्रों की प्रवेश परीक्षा को आसान बनाने के लिए निशुल्क तैयारियांं करवाता है।

छात्र कार्यकर्ताओं के मुताबिक वे ऐसा वंचित पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले ऐसे छात्रों के मद्देनजर करते हैं, जो प्रवेश परीक्षाओं के लिए मोटी—मोटी फीस वसूलने वाले कोचिंग्स सेंटर में तैयारियां नहीं कर पाते हैं। हालांकि छात्रसंघ सिर्फ गरीब छात्रों को ही तैयारी नहीं करवाता, बल्कि इन कक्षाओं में कोई भी छात्र नि:शुल्क तैयारी कर सकता है।

विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के लिए कराई जाने वाली तैयारियों की कक्षाएं 5 अप्रैल से शुरू होकर मई के पहले सप्ताह तक चलेंगी। इच्छुक छात्रों को कोर्स का नाम और संबंधित जानकारी जेएनयू छात्रसंघ आफिस में पहले ही दर्ज करनी होती है।

जेएनयू छात्रसंघ से जुड़े सीनियर छात्रों ने एक पर्चा निकालकर अपील की है कि जो छात्र तैयारी के इच्छुक हैं और छात्र कार्यकर्ताओं से प्रवेश परीक्षाओं के लिए मदद लेना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द संबंधित जानकारी दे दें। साथ ही उन्होंने प्रवेश परीक्षा करवाने वाले छात्रों के फोन नंबर भी पर्चे में दर्ज किये हैं, ताकि इच्छुक छात्रों को उनसे संपर्क करने में कोई कठिनाई न हो।

गौरतलब है कि लंबे समय से लगातार विवादों में रहे जेएनयू में पिछले दिनों एमफिल/पीएचडी की भारी संख्या में सीटें कम कर दी गई हैं, ऐसे में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए जेएनयू में पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए छात्रसंघ की इस पहल को सकारात्मक कहा जा सकता है, खासतौर पर वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रोंं के लिए।

जनपक्षधर पत्रकारिता को सक्षम और स्वतंत्र बनाने के लिए आर्थिक सहयोग दें। जनज्वार किसी भी ऐसे स्रोत से आर्थिक मदद नहीं लेता जो संपादकीय स्वतंत्रता को बाधित करे।
Posted On : 10 06 2017 07:54:09 AM

कैंपस