Last Update : 31 01 2018 01:51:13 PM

प्रेम साबित करने का ऐसा 'साइको' तरीका नहीं आजमाया होगा आज तक किसी प्रेमी ने

घटना वाले दिन नहीं थे परिजन घर में, घर पर अकेला था आकाश...

पटना। कैसा समाज निर्मित हो रहा है हमारा, कैसी नई पीढ़ी तैयार कर रहे हैं हम, ये सवाल अब आम हो गए हैं। जान लेने और जान देने में युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा जल्दबाजी कर रही है। ऐसी कई घटनाएं सामने आ रही हैं जब जरा—जरा सी बात पर कोई युवा किसी की जान ले रहा है या फिर जान दे रहा है। जान देना और लेना मानो एक खेल बन गया है।

ऐसी ही एक घटना घटी है बिहार के पटना स्थित बेउर थाना क्षेत्र के साईंचक भट्ठा इलाके में, जहां एक युवक ने अपनी प्रेमिका से वाट्सअप पर लाइव चैट करने के दौरान खुद को गोली मार ली, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना वाले दिन उसके परिजन किसी रिश्तेदारी में गए हुए थे, वह घर पर अकेला था।

घटना की छानबीन कर रही पुलिस के मुताबिक मरने वाले युवक की पहचान 19 वर्षीय आकाश के रूप में की गई है। आकाश की प्रेमिका और उसका मोबाइल देखने के बाद यह बात भी साबित हो चुकी है कि वीडियो चैटिंग के दौरान ही आकाश ने सिर में गोली मारकर आत्महत्या की थी। हालांकि आत्महत्या के कारणों के बारे में अभी ठीक—ठीक कुछ नहीं कहा जा रहा है, मगर कहा यही जा रहा है कि प्रेमिका से हुए विवाद के बाद आकाश ने खुद की जान ली।

शुरुआती पूछताछ के बाद पुलिस का कहना है कि चूंकि आकाश का कैरियर बहुत अच्छा नहीं जा रहा था, दूसरी तरफ उसके परिजन उसकी शादी अपनी पसंद की लड़की से करना चाहते थे, जिस कारण वह डिप्रेशन में था। कहा यह भी जा रहा है कि प्रेमिका से उस दिन आकाश का विवाद हुआ था, इसके चलते भी उसने प्रेमिका की आंखों के सामने ही लाइव चैट के दौरान आत्महत्या कर ली। पुलिस ने आकाश की प्रेमिका का मोबाईल फोन अपने कब्जे में ले लिया है।

पुलिस का कहना है कि युवक का शव उसके कमरे में बिस्तर पर पड़ा मिला था। आत्महत्या के समय वह प्रेमिका से वीडियो चैटिंग कर रहा था ओर उसी दौरान मैसेज भी कर रहा था कि वह गोली मारकर आत्महत्या कर लेगा।

पुलिस जांच में आकाश की प्रेमिका ने स्वीकारा है कि बातचीत के दौरान उसने युवक के हाथों में मौजूद पिस्तौल से मैगजीन निकलवा दी थी। मगर पिस्तौल में एक गोली बच गई थी, जिससे युवक की मौत हो गई। प्रेमिका के मुताबिक अनजाने में आकाश ने पिस्तौल को दबा दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

कहा यह भी जा रहा है कि आकाश की प्रेमिका नजदीकी रिश्तेदार थी, जो संबंध परिजनों को किसी भी हाल में स्वीकार नहीं था। जब प्रेमिका ने उसको इस संबंध को खत्म करने को कहा तो उसने उसे खुद को गोली मारने की धमकी का मैसेज भेजा था। उसने कहा था कि अगर उसने उसे छोड़ा तो वह खुद को खत्म कर लेगा। उसके बाद रात के तकरीबन तीन बजे वीडियो कॉल के जरिए प्रेमिका से लाइव होकर उसने अपने आप को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

गौरतलब है कि इस घटना की जानकारी भी आकाश की प्रेमिका ने ही परिजनों को दी। उसने आकाश के घरवालों को मैसेज करके बताया कि आकाश फोन नहीं उठा रहा है। जब परिजन कमरे में गए तो उसकी मौत हो चुकी थी।

आकाश के परिजनों का कहना है कि इस मौत के लिए वह लड़की जिम्मेदार है। वे लोग इसे आत्महत्या नहीं मानते हुए हत्या का आरोप लगा रहे हैं। घटनास्थल पर एफएसएल टीम को भी छानबीन के लिए बुलाया गया।

जनपक्षधर पत्रकारिता को सक्षम और स्वतंत्र बनाने के लिए आर्थिक सहयोग दें। जनज्वार किसी भी ऐसे स्रोत से आर्थिक मदद नहीं लेता जो संपादकीय स्वतंत्रता को बाधित करे।
Posted On : 31 01 2018 01:49:56 PM

समाज