Last Update : 28 10 2017 09:47:58 AM

चित्रकार बी मोहन नेगी को उत्तराखण्ड के कलाप्रेमियों ने दी श्रद्धांजली

रुद्रपुर, उत्तराखण्ड। सृजन पुस्तकालय रुद्रपुर में 26 अक्तूबर को चित्रकार, कार्टूनिस्ट, एब्सट्रेक्ट आर्ट के धनी मूर्तिकार बी मोहन नेगी जी की श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। सभा में उनके समाज को दिए गए योगदान को याद किया गया। इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं ने उनकी बहुमुखी प्रतिभा के संबंध में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। 

 पिछले साल नवम्बर माह में 'क्रिएटिव उत्तराखण्ड, रुद्रपुर' द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बी मोहन नेगी के चित्रों की प्रदर्शनी आयोजित की गई थी।

समाज में ऐसी विभूतियां बहुत कम होती हैं जो अपने पूरे जीवन को समाज के लिए होम कर देती हैं और थाती के रूप में समाज को बहुत कुछ दे जाती हैं। उसमें उनके परिवार का त्याग बलिदान उनका अपना समय उनका अपना पूरा जीवन लगा होता है। जो कुछ वह समाज को देकर जाते हैं उसका समाज के लिए कितना महत्व होता है, यह सब लोग जानते हैं।

सृजन पुस्तकालय द्वारा समाज को रचनात्मकता प्रदान करने वाली विभूतियों का समय समय पर स्वागत समारोह आयोजित करता रहा है और दुनिया से गुजर चुकी ऐसी विभूतियों की शोक सभाएं आयोजित की जाती रही हैं, जिससे समाज को बहुत कुछ देने वाली विभूतियों को याद कर और उनसे सबक लेने हेतु प्रेरणा मिलती है। 

इस अवसर पर कस्तूरी लाल तागरा, संदीप सिंह, हेम पंत, श्रीमती उषा टम्टा, एपी  भारती, सबाहत हुसैन खान, देवेंद्र अर्श, मोहित राज गाबा, चन्दन बंगारी, नादिर रज़ा एवं ललित मोहन एवं अर्जुन आदि लोग उपस्थित थे समस्त उपस्थित लोगों द्वारा दी मोहन नेगी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। 

बी मोहन नेगी की याद में 2 मिनट का मौन धारण कर उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई और मुक्त कंठ से ऐसी महान विभूति की सराहना की गई।

सभी उपस्थित लोगों ने बी मोहन नेगी के कार्य से प्रेरणा लेकर रचनात्मक गतिविधियों से जुड़े रहने का संकल्प लिया।

Posted On : 28 10 2017 09:47:58 AM

संस्कृति