Begin typing your search above and press return to search.
समाज

देखिए प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात में दलित युवक की पीट—पीटकर किस तरह की हत्या, बीवी की हालत बहुत नाजुक

Janjwar Team
21 May 2018 1:21 PM GMT
देखिए प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात में दलित युवक की पीट—पीटकर किस तरह की हत्या, बीवी की हालत बहुत नाजुक
x

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में साफ—साफ देखा जा सकता है कि दलित जोड़े को किस निर्दयता से लाठी—रॉड से मारा जा रहा है...

राजकोट। देश में सत्तासीन भाजपा हो या फिर अन्य दल दलितों के घर जाकर भोजन करने और उनके साथ बराबरी की नौटंकी आए दिन करते रहते हैं, मगर जहां असल मायने में उन्हें सहायता की जरूरत होती है, तब कोई उनके साथ नजर नहीं आया।

ऐसा ही एक मामला सामने आया है प्रधानमंत्री मोदी के गृहराज्य गुजरात के राजकोट में, जहां एक दलित जोड़े को पीटने का वीडियो सामने आया है। पति को इतनी बुरी तरह से पीटा गया कि उसकी मौत हो गई, जबकि उसकी बीवी की हालत नाजुक बनी हुई है, डॉक्टरों के मुताबिक महिला की जान भी बचेगी या नहीं, कुछ कहा नहीं जा सकता।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक जब महिला ने अपने पति को पिटते देखा तो वह बीचबचाव करने आई, जिसमें उसे भी गंभीर चोटें आईं। फिर वह सहायता के लिए कुछ लोगों को बुलाकर लाई और बुरी तरह से लहुलूहान दलित युवक मुकेश को राजकोट के सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दलित युवक को इसलिए मार डाला कि वह घोड़े पर चढ़कर गांव से निकलता था बाहर

घटनाक्रम के मुताबिक दलित युवक मुकेश और उसकी पत्नी कूड़ा बीनते थे, जहां कुछ लोगों ने चोर—चोर कहते हुए सरेआम उनकी बुरी तरह पिटाई कर दी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बुरी तरह से पीटे जाने के कारण जहां मुकेश की मौत हो गई वहीं उसकी पत्नी की हालत काफी नाजुक बनी हुई है।

देखिए मुजफ्फरनगर में हिंदुत्ववादियों ने किस बेरहमी से पीटा दलित युवा को

घटना के बाद से मुकेश का परिवार पोस्टमार्टम हाउस के बाहर धरने पर बैठा हुआ है। स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक राजकोट के रादादिया इलाक़े में मुकेश का परिवार कूड़ा बीनने आया था। जब दोनों पति पत्नी कूड़ा बीन रहे थे तो मौके पर मौजूद एक फैक्टरी के मलिक ने उन्हें चोर—चोर कहना शुरू किया, जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने मुकेश की लाठी—डंडों से धुनाई करनी शुरू कर दी। बेहरमी से रॉड और लाठी से इस दलित जोड़े की पिटाई वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

भरपेट रोटी के लिए दलित परिवार में हुआ झगड़ा, 13 वर्षीय लड़की ने की आत्महत्या

किसी तरह जान बचाकर मुकेश की पत्नी वहां भागी और कुछ लोगों को बुलाकर लाई। खून से लथपथ मुकेश को तुरंत राजकोट के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, मगर हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही उसकी सांसें उखड़ चुकी थीं।

सूदखोरों ने दलित महिला को जलाकर मार डाला, लेकिन योगी ने अब तक मुंह नहीं खोला

इस मामले में अब पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें वह फैक्टरी मालिक भी शामिल है जिसके चोर—चोर चिल्लाने पर मुकेश और उसकी बीवी को बुरी तरह पीटा गया था। इन लोगों के खिलाफ हत्या समेत एससी/एसटी एक्ट का मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की जांच डिप्टी एसपी रैंक के अफसर को सौंपी गई है।

गौरतलब है कि आए दिन दलित उत्पीड़न की खबरें मीडिया में छाई रहती हैं। ऊना में दलितों को पीटने का मामला भी खासा चर्चित रहा था, जो गुजरात विधानसभा चुनाव के वक्त राजनीतिक शक्ल अख्तियार कर चुका था।

सूदखोरों ने पहले 20 हजार के बदले वसूले 2 लाख, फिर दलित महिला को जिंदा जलाया

खैर, दलित हितों की कोई कितनी भी तरफदारी कर ले, मगर सरकार चाहे किसी की भी रहे दलित हमेशा से उत्पीड़ित होते आए हैं और हो रहे हैं। मुख्य चुनौती है कि दलितों पर होने वाले अत्याचारों को कैसे कम किया जाए। मगर सरकार तो इसके उलट उन पर अत्याचार ढाने की नई कवायद पर ही मुहर लगा दी है कि दलितों के आरोपों पर किसी की तुरंत गिरफ्तारी नहीं की जाएगी। उससे पहले आरोपों की जांच जरूरी है, जांच करने के बाद ही एससी/एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज होगा।

ये 'योगी' के गुंडे हैं जो दलितों को पीटते हैं और जय श्री राम बोलते हैं

कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ पिछले दिनों दलितों ने भारत बंद भी किया था, ताकि एससी/एसटी एक्ट में जो कदम उठाये जा रहे हैं उन्हें पहले की तरह बहाल किया जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो दलितों पर होने वाले उत्पीड़न की घटनाओं में और ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी।

नहीं रुक रही भाजपाइयों की गुंडई, फिर तोड़ी लेनिन की एक और मूर्ति

दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवानी ने पिटाई का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया है,'दलित मुकेश वान्या को राजकोट में फैक्ट्री मालिकों द्वारा बुरी तरह मार डाला गया और उनकी हत्या कर दी गई और उनकी पत्नी को क्रूरता से पीटा गया।'

देखें किस निर्दयता से पीट रहे हैं रस्सी से बांधकर दलित युवक को :

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध