Last Update : 28 12 2017 09:33:43 PM

उत्तराखंड में इस साल 15वीं बार आया भूकंप

गढ़वाल में भूकंप से ज्यादा डोल रही है धरती...

हल्द्वानी से नरेंद्र देव सिंह की रिपोर्ट

उत्तराखंड में आज 28 दिसंबर की शाम तेज भूकंप आया। राहत की बात यह है कि अभी तक भूकंप से किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं आयी। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि इससे जान—माल की क्षति हुई होगी। भूकंप की तीव्रता 4.1 थी। इस साल राज्य में 15 बार भूकंप आ चुका है और ज्यादातर गढ़वाल की धरती है डोली है।

साल की शुरुआत में पहला भूकंप 10 जनवरी को आया। इसकी तीव्रता 3.2 थी और इसका केन्द्र चमोली जिला था। तब से अब तक 15 बार भूकंप आ चुके हैं। भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले के रूप में रुद्रप्रयाग सामने आया है। यहां साल में सात बार भूकंप आ चुके हैं।

गुरूवार को भी जिन तीन जिलों में भूकंप महसूस किया गया उनमें रूद्रप्रयाग शामिल था। शाम 4.47 मिनट पर भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता 4.1 रही और यह करीब 12 सेकंड तक रहा। रूद्रप्रयाग के अलावा उत्तरकाशी और चमोली में भूकंप के झटके महसूस किये गये। यह जिले भी भूकंप प्रभावित जिलों में शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि कुमाऊं के मुकाबले गढ़वाल में इस साल भूकंप की घटनाएं ज्यादा दर्ज की गई हैं। कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले में 18 नवंबर को 3.3 तीव्रता के साथ तथा उधमसिंहनगर जिले में 12 नवंबर को 3.6 की तीव्रता के साथ भूकंप महसूस किया गया था। इसी साल दिसंबर माह में रूद्रप्रयाग जिले के केन्द्र में आया भूकंप इस साल सबसे ज्यादा तीव्रता का भूकंप था। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.5 आंकी गयी थी।

जनपक्षधर पत्रकारिता को सक्षम और स्वतंत्र बनाने के लिए आर्थिक सहयोग दें। जनज्वार किसी भी ऐसे स्रोत से आर्थिक मदद नहीं लेता जो संपादकीय स्वतंत्रता को बाधित करे।
Posted On : 28 12 2017 09:33:43 PM

विविध