Begin typing your search above and press return to search.
विमर्श

क्यों बनता है राम रहीम जैसे बलात्कारी-अय्याशों का भक्त हमारा पढ़ा-लिखा समाज

Janjwar Team
21 March 2018 8:18 PM GMT
क्यों बनता है राम रहीम जैसे बलात्कारी-अय्याशों का भक्त हमारा पढ़ा-लिखा समाज
x

सोशल मीडिया पर दिनोंदिन बढ़ रही है बलात्कारी राम रहीम की फालोवर्स संख्या, करोड़ों शिष्यों में शामिल हैं डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस, नेता और अफसर शामिल

पढ़िए प्रसिद्ध गांधीवादी कार्यकर्ता हिमांशु कुमार का विश्लेषण

गुरमीत राम रहीम के करोड़ों शिष्य थे। उनमें विज्ञान की पढ़ाई पढ़े हुए डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आईपीएस, नेता, अफसर सभी थे।

वह शराबी, अय्याश, गुंडा और बलात्कारी था। उसे यह सभी बुद्धिमान लोग भगवान मानते थे। और लोगों के मूर्ख बने रहने का सिलसिला कोई एक दो घंटे के लिए नहीं हुआ, लोग सत्ताईस साल तक मूर्ख बनते रहे।

आज भी गुरमीत राम रहीम के भक्तों की संख्या में कमी नहीं आयी है। एक खबर देख रहा था कि पिछले हफ्ते गुरमीत राम रहीम के ऑनलाइन फॉलोवर्स की संख्या में लाखों लोगों का इजाफा हुआ है।

कैसे हुआ यह जादू कि इतने करोड़ लोग मूर्ख बने रहे, और आज भी बन रहे हैं। ऐसा कीजिये किसी खुली टोकरी में कुछ केंकड़े रख दीजिये, देखिएगा उनमें से एक भी केंकड़ा निकल कर भाग नहीं पायेगा। क्योंकि जैसे ही कोई एक केंकड़ा आज़ाद होने के लिए ऊपर चढ़ेगा, दूसरे केंकड़े उसकी टांग पकड कर वापिस टोकरी के भीतर गिरा लेंगे। और इस तरह आपके सारे केंकड़े टोकरी में ही बने रहेंगे।

गुरमीत राम रहीम के डेरे का कोई भी भक्त जब डेरा छोड़ना चाहता था, तो बाकी के भक्त उसकी जान के दुश्मन बन जाते थे। इसके अलावा पूरा परिवार ही भक्त बनता था। व्यक्ति अपने परिवार से प्रेम के चलते परिवार का मन रखने के लिए गुरमीत राम रहीम का भक्त बना रहता था।

मैं जब हिन्दू पंथ में फ़ैली कट्टरता और साम्प्रदायिकता के बारे में लिखता हूँ, तो मेरा विरोध कई सारे हिन्दू करते हैं। वो कहते हैं कि तुझे सारी बुराइयां हिन्दुओं में ही नज़र आती हैं? और उसके बाद मेरे सामने मुसलमानों की बुराइयों की एक लम्बी लिस्ट रख दी जाती है और कहा जाता है कि इस पर बोल कर दिखा।

कुछ लोग आकर कहते हैं कि हिन्दू इतने ही बुरे हैं तो अपना नाम बदल ले। कुछ लोग आकर कहते हैं कि मैं पाकिस्तान चला जाऊं वगैरह वगैरह...मेरी तरह ही मेरे कुछ मुसलमान दोस्त लेखक भी हैं। वो मुसलमानों के बीच फ़ैली हुई कुरीतियों के खिलाफ लिखते हैं। उनकी वॉल पर जाकर मैं देखता हूँ तो उन्हें भी मुसलमान आकर उसी तरह डांट रहे होते हैं जैसे मुझे हिन्दू डांटते हैं।

मुसलमानों की कुरीतियों के बारे में लिखने वाले मुसलमान दोस्तों को संघ का दलाल, मुसलमानों को बदनाम करने वाला, इस्लाम छोड़ दो, वगैरह वगैरह ऊलजुलूल कमेन्ट मिलते हैं, असल में हम सब गुरमीत राम रहीम के भक्तों जैसे दिमाग वाले लोग ही हैं, हम आज़ाद दिमाग से सही गलत का फैसला करने की समझ गँवा बैठते हैं।

हम अपने सम्प्रदायों की गुलामी को ही धर्म समझ बैठे हैं, धर्म का नाम हिन्दू या मुसलमान नहीं है। दुनिया में धर्म तो एक ही हो सकता है, वह है इंसान का धर्म। हिन्दू मुसलमान सम्प्रदायों का नाम है। पूजा नमाज़, व्रत, रोज़ा, उपवास, टोपी, चोटी, दाढ़ी, बुरखा, घूँघट, बकरा, गाय, अरबी, संस्कृत का सम्बन्ध धर्म से है ही नहीं।

जो लोग जिस सम्प्रदाय में पैदा हुए हैं और उसकी कुरीतियों के खिलाफ लिख बोल रहे हैं, वही लोग उस सम्प्रदाय के लोगों को अज्ञान से बाहर निकाल सकते हैं। दूसरे के सम्प्रदाय की बुराई देखने से आपका कोई फायदा नहीं होगा। जो मुसलमान लोग, हिन्दू सम्प्रदाय की बुराइयां देखते हैं इससे उनका अपना कोई भी फायदा नहीं होने वाला।

इसी तरह जो हिन्दू लोग, मुसलमानों की बुराइयां खोजते रहते हैं वो हिन्दुओं का कोई भला नहीं कर रहे। भला तभी होता है जब आप अपनी कमी खोजते हो और उसे दूर करने की कोशिश करते हैं।

मैं अपने मुस्लिम लेखक दोस्तों द्वारा मुसलमानों की कमियों पर लिखी गई किसी भी पोस्ट पर कभी कमेन्ट नहीं करता, क्योंकि उससे मुसलमान डर सकते हैं कि देखो ये हिन्दू लोग हमारी मज़ाक बना रहे हैं।

इसी तरह से अगर हिन्दुओं की कुरीतियों के खिलाफ लिखी गई किसी पोस्ट पर मुसलमान आकर समर्थन में कमेन्ट करते हैं तो उससे हिन्दू डर जाते हैं कि देखो मुसलमान हमारी मज़ाक बना रहे हैं,इसलिए आपके अपने फायदे में यही है कि अपने बीच फ़ैली हुई बुराइयों को खोजिये और उन्हें जितनी जल्द हो छोड़ दीजिये। इसी में आपके समुदाय का फायदा है।

दूसरे सम्प्रदायों की बुराइयां खोज कर खुद को ऊंचा समझने में इस दुनिया ने कई हज़ार साल बर्बाद कर लिए हैं। गुरमीत राम रहीम के चेलों जैसे मत बनिये जो अपनी बुराइयों को देखने में असमर्थ हो गए और अपने गुरु पर लगे बलात्कार के आरोप से गुस्सा होकर शहर में आग लगाने और दूसरों को मारने के लिए निकल पड़े थे।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध