Last Update : 13 04 2018 10:36:23 PM

बलात्कार के आरोपी भाजपा विधायक को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

उन्नाव बलात्कार कांड की जांच सौंपी गई थी सीबीआई को, लंबी पूछताछ के बाद उठाया गिरफ्तारी का कदम, पर उठ रहे सवाल क्या हो पाएगी मामले की निष्पक्ष जांच क्योंकि पुलिस है रेप आरोपी विधायक के आगे नतमस्तक

जनज्वार। उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। आज सुबह हिरासत में लेने के बाद जांच एजेंसी लखनऊ में पिछले 15 घंटे से लगातार उनसे पूछताछ की जा रही थी और अब आरोपों के करीब पहुंचने के बाद सीबीआई ने बीजेपी विधायक को अपनी हिरासत में ले लिया है।

समाचार एजेंसी ने इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि उन्नाव गैंगरेप केस में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है।

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक सीबीआई का बलात्कारी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की गिरफ्तारी और आज शाम को 2 दिन बाद उन्नाव और कठुआ रेप केस पर मोदी का बयान भाजपा ने चौतरफा पड़ते दबाव के बाद उठाए गए कदम हैं।

गौरतलब है कि उन्नाव में पीड़िता के पिता की जेल में मौत और कठुआ में तमाम हिंदूवादी संगठनों और वकीलों द्वारा जघन्य बलात्कार कांड की शिकार हुई बच्ची आसिफा की मौत के विरोध में निकले मार्च का विरोध किया जा रहा था। इससे भाजपा की और भी थू—थू हो रही थी, इसी की खानापूर्ति करने के लिए भाजपा हाईकमान के आदेश पर ये दोनों कदम उठाए गए हैं। 

इस मसले पर सोशल मीडिया पर रिमी लिखती हैं, तमाम नाटकीय घटनाक्रमों के बाद कुलदीप सिंह सेंगर को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। कभी योगी एसआईटी जांच की बात कर रहे थे तो कभी अन्य तरह की छानबीन। ऐसा तब किया जा रह था जबकि बलात्कारी विधायक के इशारे पर पीड़िता के पिता की जेल में हत्या करवा दी गई थी। इट्स टू मच लेट।

इन दोनों मसलों पर आम जनता आक्रोशित है और सरकार से त्वरित कार्रवाई चाहती है। विदेशी मीडिया में भी इन दोनों दर्दनाक घटनाओं के लिए मोदी सरकार की थू थू हो रही थी, जिसके बाद नियोजित ढंग से पहले मोदी ने इन दोनों मसलों पर बयान देने हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि यहां भी वो यह कहना नहीं भूले कि दो दिनों से होने वाले घटनाओं पर चर्चा एक सभ्य समाज का हिस्सा नहीं हो सकती है। यानी मोदी एक एक घटनाक्रम से वाकिफ थे, फिर बयान देने में इतनी देरी क्यों।

ऐसे ही सेंगर मसले पर, बीजेपी जानती है कि वह आरोपी है, मगर इतनी देर तक वह आखिर किस बात का इंतजार कर रही थी। क्या यहां भी पाकिस्तान ने प्रायोजित तौर पर जेल में पीड़िता के पिता की हत्या करवा दी थी, जैसे कि कश्मीर मसले पर तमाम हिंदुवादी संगठन कह रहे हैं कि हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। यानी वो 7 दरिंदे हिंदू बच्ची का रेप नहीं देवी की तरह उसकी पूजा कर रहे थे अपने पवित्र स्थान मंदिर में।

योगी के उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार मामले में आज सीबीआई जांच कर रही थी। सुबह से ही वह सीबीआई के सवालों का जवाब दे रहा था। आज सुबह से ही बलात्कार आरोपी भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर से पीड़िता के पिता की हत्या, युवती के पिता पर दर्ज आर्म्स एक्ट और उसके और उसके भाई द्वारा किए गए गैंगरेप पर पूछताछ सीबीआई के लखनऊ स्थित जोनल ऑफिस पर की जा रही थी। कुछ तो सबूत ऐसे मिले होंगे कि मजबूरन सीबीआई को उसे गिरफ्तार करना पड़ा।

जनपक्षधर पत्रकारिता को सक्षम और स्वतंत्र बनाने के लिए आर्थिक सहयोग दें। जनज्वार किसी भी ऐसे स्रोत से आर्थिक मदद नहीं लेता जो संपादकीय स्वतंत्रता को बाधित करे।
Posted On : 13 04 2018 10:00:09 PM

राजनीति