Last Update : 11 09 2017 02:56:58 PM

नोएडा गेल कंपनी गेट पर किसानों ने जड़ा ताला

जनज्वार। गेल की वादाखिलाफी से परेशान हो चुके उत्तर प्रदेश के सहारपुर के किसानों ने आज 11 सितंबर को गेल गेट पर प्रदर्शन करते हुए गेट पर ताला जड़ दिया है।

अपने मुआवजे के लिए गेल से कई बार गुहार लगा चुके किसानों ने नोएडा कहा है कि अगर 18 सितंबर, 2017 तक 17 गांवों का मुआवजा और पूर्व की किसानों की सभी समस्याओं को नहीं सुलझाया गया तो वे दीपाखेड़ी सब स्टेशन को अपने कब्जे में ले गैस आपूर्ति बंद कर देंगे, जिसका जिम्मेदार गैल इंडिया मैनेजमेंट होगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 15 जून, 2015 को क्षेत्रीय सांसद हुकुम सिंह द्वारा तत्कालीन जिलाधिकारी इंद्रवीर यादव, गेल इंडिया अधिकारियों और किसानों के मध्य एक समझौता पारित कराया गया था, जिसमें तय किया गया था कि गेल इंडिया से प्रभावित किसानों को समतलीकरण का पचास रुपए प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा 53 गांवों में तो दिया गया, लेकिन 17 गांव जो दीपाखेड़ी से दंकोवाली तक पड़ते हैं, वहां के किसानों का मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है।

अब गेल अधिकारी उन 17 गांवों को यह कहकर मुआवजा देने से साफ इंकार कर रहे हैं कि यह लाइन एचपीसीएल की है, जबकि जब मुआवजा तय किया गया था किसानों को इस बारे में कुछ भी पता नहीं था। किसानों का कहना है कि उन्होंने तब गेल के नाम पर ही समझौते पर हामी भरी थी।

अपने मुआवजे के लिए किसान कई बार गेल के नोएडा आॅफिस में संपर्क कर चुके हैं, मगर उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। इससे गुस्साए किसानों ने निर्णय लिया है कि जब तक उनका मुआवजा नहीं मिल जाता वे लोग गेल द्वारा प्रस्तावित किसी भी काम को क्षेत्र में नहीं होने देंगे।

Posted On : 11 09 2017 02:56:58 PM

आंदोलन