Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

मुजफ्फरनगर वायरल वीडियो मामले में मोहम्मद जुबैर पर FIR, माले ने कहा अल्पसंख्यक बच्चे के साथ घृणित व्यवहार के लिए संघ-भाजपा की विचारधारा जिम्मेदार

Janjwar Desk
29 Aug 2023 5:48 AM GMT
मुजफ्फरनगर वायरल वीडियो मामले में मोहम्मद जुबैर पर FIR, माले ने कहा अल्पसंख्यक बच्चे के साथ घृणित व्यवहार के लिए संघ-भाजपा की विचारधारा जिम्मेदार
x

लखनऊ। भाकपा (माले) ने मुजफ्फरनगर के स्कूल में शिक्षिका द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के सात वर्षीय छात्र की सहपाठियों से पिटाई कराने और नफरती वक्तव्य देने के मामले में संघ-भाजपा की विचारधारा को जिम्मेदार बताया है।

पार्टी ने इस घटना के संबंध में ऑल्ट न्यूज के सह संस्थापक और 'फैक्ट चेकर' पत्रकार मोहम्मद जुबैर पर वीडियो शेयर करने के लिए, जिसे बाद में उन्होंने हटा भी दिया था, एफआईआर दर्ज करने की निंदा की है।

मोहम्मद जुबैर पर आरोप है कि वीडियो शेयर करके उन्होंने पीड़ित बच्चे की पहचान को उजागर किया था। पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन के मुताबिक मोहम्मद जुबैर के खिलाफ मंसूरपुर पुलिस स्टेशन में किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम 2015 के अंतर्गत आईपीसी की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिकायतकर्ता खुब्बापुर गांव निवासी विष्णुदत्त ने अपनी शिकायत में मोहम्मद जुबैर पर आरोप लगाया गया है कि नेहा पब्लिक स्कूल में मुस्लिम बच्चे की पिटाई के वायरल वीडियो में मोहम्मद जुबैर द्वारा पीड़ित बच्चे की पहचान को उजागर किया है।

पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने कहा कि शिक्षिका ने अल्पसंख्यकों के विरुद्ध जिस साम्प्रदायिक सोच का परिचय दिया और मासूम छात्र के साथ जो व्यवहार किया, उसका स्रोत संघ-भाजपा की विचारधारा है। इस तरह के घृणित व जहरीले विचार वहीं से आते हैं।

माले नेता ने कहा कि आरोपी शिक्षिका को बचाने के लिए प्रभावशाली संघी ताकतें लामबंद होने लगी हैं। यही नहीं पीड़ित छात्र जिस गरीब मजदूर परिवार से आता है, उसे आरोप वापस लेने के लिए धमकाने भी लगी हैं। राज्य सचिव ने आरोपी शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई के साथ पीड़ित परिवार के लिए सुरक्षा की मांग की।

गौरतलब है कि यूपी के मुजफ्फरनगर में महिला शिक्षिका द्वारा मुस्लिम बच्चे को अन्य बच्चों से पिटवाने का वीडियो न सिर्फ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, बल्कि विपक्ष ने भी इसे मुद्दा बनाया था। योगी सरकार ने इस मामले में संबंधित नेहा पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द करने का आश्वासन दे दिया गया है।

इस संबंध में मुजफ्फरनगर पुलिस की ओर से प्रेस में एक जारी बयान भी जारी किया गया है। बकौल पुलिस, खुब्बापुर गांव स्थित स्कूल की अध्यापिका की ओर से एक छात्र के होमवर्क न करने पर उसे कक्षा के अन्य छात्रों से पिटवाने और उसके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में छात्र के पिता ने तहरीर दी है। मंसूरपुर पुलिस की ओर से 323 और 504 धाराओं में मामला दर्ज किया गया है और इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

शुक्रवार 25 अगस्त को यह घटना सामने आयी थी। सोशल मीडिया पर वायरल नेहा पब्लिक स्कूल से जुड़े एक वीडियो में दिख रहा था कि एक महिला शिक्षक जिसका नाम तृप्ता त्यागी बताया गया, वह एक छात्र को अन्य छात्रों से थप्पड़ लगवा रही है। वीडियो वायरल होने बाद मामले की जांच में पता चला कि स्कूल की मान्यता एक साल पहले ही खत्म हो चुकी थी। दूसरी तरफ इस मामले पर पुलिस ने अध्यापिका के खिलाफ प्राथमिकी पहले ही दर्ज कर ली है।

Next Story

विविध