Last Update : 12 11 2017 09:14:02 PM

विवादित 'पदमावती' फिल्म की ब्रांडिंग करती पुणे पुलिस

हिंदूवादी संगठनों के मुताबिक 'पदमावती' को चर्चित और हिट करने के उद्देश्य से भंसाली ने रानी पदमावती और अलाउद्दीन खिलजी के रोमांस के दृश्य शूट किए...

पुणे से रामदास तांबे की रिपोर्ट

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पदमावती' का देशभर में जोरदार विरोध दर्ज हो रहा है, लेकिन पुणे पुलिस बिल्कुल अलग तरीके से फिल्म की ब्रांडिंग कर रही है। पुणे पुलिस ने हेल्मेट का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए 'पदमावती' फ़िल्म के एक फोटो का इस्तेमाल किया है, जिसमें पदमावती बनी दीपिका पादुकोण राजा रत्न सिंह का किरदार अदा कर रहे शाहिद कपूर को पगड़ी पहना रही हैं।

गौरतलब है कि शूटिंग के दौरान ही यह फिल्म तब विवादों में आ गई थी, जब पदमावती के साथ अलाउद्दीन खिलजी के रोमांटिक दृश्य शूट करने की खबरें आई थीं। तमाम हिंदूवादी संगठनों ने इसका बड़े स्तर पर विरोध किया था।

फिल्म में रानी पदमावती की जिंदगी के चित्रण को लेकर तमाम हिंदुवादी संगठनों ने सवाल खड़े किए थे। राजस्थान में शूटिंग के दौरान फिल्म की कहानी पर विवाद हुआ था। हिंदूवादी संगठनों का आरोप था कि पदमावती के चरित्र के साथ फिल्म में छेड़छाड़ की जा रही है। कथित तौर पर अलाऊद्दीन के साथ रानी के प्रणय दृश्यों पर आपत्ति की गई। हिंदूवादी करनी सेना ने शूटिंग का विरोध किया और फिल्म के सट पर तोड़फोड़ की। यहां तक कि फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली के साथ सेट पर मारपीट भी की गई थी।

इतिहास में दर्ज कहानी के मुताबिक रानी पदमावती ने अपने मान सम्मान के लिए 31 हजार महिलाओं के साथ जलती हुई अग्नि में छलांग लगाकर जौहर किया था। इतिहास के मुताबिक पदमावती और अन्य महिलाओं ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि वे मुगलों को अपने शरीर पर हाथ तक नहीं लगाने देना चाहती थीं और भंसाली अपनी फिल्म में खिलजी के साथ पदमावती के प्रेम दृश्य फिल्मा रहे थे।

हिंदूवादी संगठनों का आरोप था कि फिल्म को चर्चित और व्यावसायिक रूप से सफल बनाने के उद्देश्य से भंसाली ने रानी पदमावती और अलाउद्दीन खिलजी के रोमांस के दृश्य शूट किए थे। राजपूत करणी सेना के साथ-साथ कई महिला संस्थाओं ने भी इसका जोरदार विरोध किया है।

अब पुणे पुलिस ने दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की एक फ़ोटो का इस्तेमाल हेल्मेट के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए किया है। अपने ट्विटर अकाउंट पर इस फोटो को प्रसारित—प्रचारित करते हुए पुणे पुलिस ने लिखा है, "एक अच्छी औरत अपने पति को हेल्मेट के बिना बाइक चलाने नही देती" #EkDilEkJaan हैशटैग भी किया गया है।

Posted On : 12 11 2017 06:59:40 PM

संस्कृति